हाइड्रोलिक मोटर का कार्य सिद्धांत

- 2021-09-30-

हाइड्रोलिक मोटर एक ऊर्जा रूपांतरण उपकरण है जो तरल की दबाव ऊर्जा को घूर्णन यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह एक उत्प्रेरक है।


हाइड्रोलिक मोटर्स को यूनिडायरेक्शनल और बाइडायरेक्शनल, क्वांटिटेटिव और वेरिएबल में भी विभाजित किया जा सकता है। संरचनात्मक अंतरों के कारण, विभिन्न हाइड्रोलिक मोटर्स की बुनियादी विशेषताएं और अनुप्रयोग क्षेत्र भी भिन्न होते हैं।


गियर मोटर में खराब सीलिंग प्रदर्शन, कम वॉल्यूमेट्रिक दक्षता और कम तेल का दबाव होता है; लेकिन इसकी संरचना सरल है और कीमत सस्ती है। ब्लेड मोटर में छोटी मात्रा, जड़ता का छोटा क्षण और संवेदनशील क्रिया होती है; हालांकि, वॉल्यूमेट्रिक दक्षता अधिक नहीं है, यांत्रिक विशेषताएं नरम हैं, और कम गति अस्थिर है। इसलिए, यह मध्यम गति, छोटे टोक़ और लगातार शुरू और कम्यूटेशन से ऊपर के अवसरों के लिए उपयुक्त है। अक्षीय पिस्टन मोटर में उच्च वॉल्यूमेट्रिक दक्षता, बड़ी गति विनियमन सीमा और अच्छी कम गति स्थिरता होती है; लेकिन प्रभाव प्रतिरोध थोड़ा खराब है। यह अक्सर उच्च आवश्यकताओं वाले उच्च वोल्टेज सिस्टम में उपयोग किया जाता है। कम गति और उच्च टोक़ रेडियल पिस्टन मोटर में बड़ा विस्थापन, बड़ी मात्रा और कम गति होती है। इसे रेड्यूसर की आवश्यकता नहीं है और इसे सीधे लोड ड्राइव करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।